ऐसे पौधे जिन्हें देखते ही दूर भाग जाना होगा ठीक

Dangerous & poisonous plants

दोस्तों आप तो जानते होंगे ही की पौधे हमारे लिए कितने फायदेमंद है ,लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी है जिनसे दूर रहने में ही फ़ायदा है।मतलब हमारी पृथ्वी पर न जाने कितने ही प्रकार के पेड़ -पौधे है और उनमे से तो कुछ इतने खतरनाक है की अगर आप अनजाने में उनके संपर्क में आ गए तो अपने जान से भी हाथ धोना पड़ सकता है। तो आइये जानते है ऐसे पौधों के बारे में जिसे जानना बहुत जरुरी है:

1 )जिम्पी स्टिंजर (Gympie Stinger ):

ये पौधे ऑस्ट्रेलिया के जंगलो में मिलते है। यह दक्षिण-पूर्वी क्वींसलैंड के टेथरा, न्यू साउथ वेल्स से इमबिल तक होता है,और पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में डोर्रिगो नेशनल पार्क और अन्य वर्षावन क्षेत्रों में बहुत आम है। जिसे ऑस्ट्रेलियन बिछुआ का पेड़, फ़ाइब्रोवूड, जिम्पी जिम्पी, विशाल चुभने वाला पेड़,
जिमपाइप भी कहा जाता है। विशाल डंक मारने वाले पेड़ का निवास उपोष्णकटिबंधीय, गर्म समशीतोष्ण या तटवर्ती वर्षावन है।

gympiestingerleaf

दोस्तों आइये जाने ऐसा क्या है इसमें जो ये हानिकारक है हम लोगो के लिए :
इनके पत्तो पर सफ़ेद रंग के रोये होते है जो इतने छोटे -छोटे होते है की दिखते नही है और अगर कोई इसे छू ले तो हाथ में चुभ जाते जाते है। और इसका जहर हमारे शरीर में फैलने लगता है
तथा कुछ देर बाद शरीर पर लाल चकत्ते और सूजन होने लगती है।

red spots by gympie stinger

७२ घंटे बाद भी इंसान दर्द से कहारता ही रहता है ,ठीक से सो भी नहीं पाता है।
माना दर्द काम करने वाली दवा तो मिल जाएगी लेकिन इसका इलाज नामुमकिन है।

under pain by gympie stinger

1 साल से भी ज्यादा देर तक इस दर्द को झेलना पड़ सकता है। भले ही इसके कांटो को निकल कर
इसके फल को खाया जा सकता है।

fruit of gympie stinger

2 ) cerberra odoilam या फिर suside tree :

Cerbera odollam पौधा एक ऐसे पौधे की प्रजाति है और आमतौर पर इसे आत्महत्या वृक्ष, पोंग-पोंग, मिन्टोला और ओथलम के रूप में जाना जाता है।यह भारत और दक्षिणी एशिया के अन्य भागों की मूल प्रजाति है, जो तटीय दलदलों और दलदली क्षेत्रों में पाया जाता है। इसका फल जिसे मलयालम में ओथलंगा कहा जाता है ,शक्तिशाली जहर पैदा करता है जिसका उपयोग आत्महत्या और हत्या के लिए किया गया है।

अगर इसका फल कोई गलती से खा ले तो मुंह में जलन,उल्टी तथा हार्ट बीट तेजी से बढ़ जाती है।
और उस इंसान की मौत हो जाती है।

दोस्तों अचंभित करने वाली बात ये है की पोस्टमार्टम में इसका राज पता भी नई किया जा सकता है। इसीलिए लोग इसे खून या आत्महत्या करने में भी इस्तेमाल करते है। लेकिन इसके फल से deodrant और बीज से disel बनता है ,इसीलिए इसे सुरक्षित compound में उगाते है।

3 ) Taxus Baccata :

टैक्सीस बकाटा सदाबहार पेड़ की एक प्रजाति है। जो पश्चिमी, मध्य और दक्षिणी यूरोप, उत्तर पश्चिम अफ्रीका, उत्तरी ईरान और दक्षिण-पश्चिम एशिया में पाया जाता है। इस पौधे के अधिकांश भाग जहरीले होते हैं, और पत्ते के सेवन से मृत्यु हो सकती है। इसके बीज को छोड़ कर पुरे भाग में Taxis नामक जहर होता है।

Taxus Baccata

किसी को यह जहर दे दिया जाये तो मरने तक उस इंसान को पता ही नई चलेगा कि उसे जहर दिया गया है। इस जहर का असर कुछ घंटे बाद दिखने लगता है या फिर ये कहे कि कुछ घंटे बाद ही इंसान अचानक से गिर जायेगा और उसकी मौत हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकी टैक्सीन एल्कलॉइड्स को आंत से जल्दी अवशोषित किया जाता है और उच्च मात्रा में हृदय गति रुकने या सांस लेने में विफलता के कारण मृत्यु हो सकती है।

4 ) Possumwood ट्री या डायनामाइट ट्री

यह पेड़ 60 मीटर (200 फीट) तक बढ़ सकते हैं,और इसके बड़े अंडाकार पत्ते 2 फीट (0.61 मीटर) चौड़े होते हैं। इसे सैंडबॉक्स ट्री और jabillo के रूप में भी जाना जाता है। यह एक सदाबहार पेड़ है जो अमेज़ॅन वर्षावन सहित उत्तर और दक्षिण अमेरिका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में मिलते है। इसके फल बम से भी तेज विस्फोट करते है।

Possumwood

जब इसके फल फटते है तो वो खंडों में विभाजित हो जाते हैं और 70 मीटर प्रति सेकंड (160 मील प्रति घंटे) पर बीजो को लॉन्च करते हैं। जिसके संपर्क में किसी जीव के आ जाने से वो घायल हो
सकता है। क्योंकि इसके बीज 100 मीटर (330 फीट ) दूर तक जा सकते है।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of